Posted By : Admin

ये ड्रिंक शरीर के हर कोने से साफ कर देंगी गंदगी , बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए डेली करें सेवन

इंसान का शरीर एक मशीन की तरह होता है। ऐसे में इसे समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है ताकि यह बिना किसी परेशानी के लंबे समय तक अच्छे से काम कर सके। दरअसल, प्रदूषित वातावरण में रहने और खराब खान-पान के कारण शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और व्यक्ति के बीमार होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

ऐसे में शरीर को ठीक से काम करने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत होती है। वैसे तो इसके लिए बाजार में दवा के विकल्प भी उपलब्ध हैं, लेकिन इसे प्राकृतिक रूप से भी किया जा सकता है। तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे समर ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से शरीर हाइड्रेट रहता है और डिटॉक्सिफिकेशन में भी मदद मिलती है।

स्ट्रॉबेरी और नींबू

स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, सूजन को कम करती है और इंसुलिन के स्तर में मदद करती है। इसे पानी और नींबू के रस के साथ मिलाने से पाचन में सहायता और पीएच स्तर को संतुलित करते हुए शरीर को साफ और शुद्ध करने में भी मदद मिलती है।

जीरा पानी

जीरा और पानी का मिश्रण पीने से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, इससे सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने, भूख हार्मोन को दबाने और यहां तक ​​कि आपके चयापचय को तेज करने में मदद मिल सकती है।

धनिये का पानी

सुबह-सुबह पीने के लिए यह एक बेहतरीन पेय है। यह शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। यह शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करता है जो शरीर में चयापचय को विनियमित करने में मदद करता है। एनसीबीआई में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, धनिया में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और कैंसर को रोकने और इसके विकास को धीमा करने में मदद करते हैं।

Share This