Posted By : Admin

UP में आज से सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा, सुरक्षा को लेकर ये हैं कड़े इंतजाम

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 आज से शुरू हो रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 23 अगस्त से 31 अगस्त तक परीक्षा आयोजित करेगा, जो दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. पिछले फरवरी में हुई परीक्षा में गड़बड़ी के बाद इस बार सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.

20 अगस्त 2024 को बोर्ड ने 23 अगस्त से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपना हॉल टिकट यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. प्रत्येक केंद्र पर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जो जिला स्तर पर मुख्य नियंत्रण कक्ष से जुड़ा होगा और वहां से राज्य नियंत्रण कक्ष भी निगरानी करेगा. नियंत्रण कक्ष पर अपर जिलाधिकारी स्तर का एक अधिकारी तैनात रहेगा। सीसीटीवी की लाइव मॉनिटरिंग अधिकारियों के फोन पर भी की जा सकेगी. पिछले 12 साल में पकड़े गए सॉल्वर गैंग और अन्य संदिग्ध अभ्यर्थियों पर भी पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

डमी उम्मीदवारों की पहचान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से की जाएगी। उम्मीदवारों की फोटो को एआई के जरिए क्रॉस-चेक किया जाएगा और पुरानी फोटो का मिलान आधार फोटो से किया जाएगा ताकि कोई यह दावा न कर सके कि आधार पर छपी फोटो पुरानी है। ब्लूटूथ डिवाइस का पता लगाने के लिए एक विशेष चेकिंग कुंजी की भी व्यवस्था की गई है।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर आधा स्टाफ उस केंद्र से होगा, जबकि बाकी स्टाफ दूसरे स्कूल या कॉलेजों से आएगा। परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं कोषागार समाहरणालय द्वारा पहुंचाये जायेंगे तथा वहां कर्मचारियों के साथ पुलिस भी तैनात रहेगी.

Share This