Posted By : Admin

जालंधर में अपना घर बदलेंगे CM मान, 11 एकड़ में फैला है ये पुराना मकान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान जल्द ही जालंधर में अपना आवास बदलेंगे। यहां उनके लिए 11 एकड़ में फैला एक पुराना घर तैयार किया गया है। इससे वे जालंधर को अपना दूसरा घर बनाने का अपना वादा पूरा कर सकेंगे, ताकि क्षेत्र के लोग यहां काम कर सकें।

उनके लिए जो घर फाइनल किया गया है वह शहर के पुराने बारादरी इलाके में स्थित हाउस नंबर 1 है, जो 1857 के पहले स्वतंत्रता संग्राम के समय का है। यहां तक ​​कि जालंधर डिवीजन के पहले ब्रिटिश कमिश्नर सर जॉन लॉरेंस भी 1848 में इस घर में रहने आए थे। उस समय जालंधर महाराजा रणजीत सिंह के साम्राज्य का हिस्सा था। इसका निर्माण उस समय की प्रचलित निर्माण सामग्री, अद्वितीय नानकशाही ईंटों और चूना पत्थर से किया गया था। निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी की ओर से ईंट, सीमेंट व अन्य सामग्री भेज दी गई है। सुरक्षा के लिए दो गार्ड तैनात किए गए हैं, लेकिन इस घर में ज्यादा बदलाव नहीं किया जा सका, क्योंकि इसे 2002-03 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित स्मारक घोषित किया गया था।

इससे पहले सीएम ने जालंधर में किराए का घर लेते समय कहा था कि दोआब के लोगों को अब चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ेगा, उनकी समस्याएं यहीं हल हो जाएंगी. हम यहीं रहकर लोगों की परेशानियां कम करेंगे और लोगों से सीधा संपर्क स्थापित करने का हर संभव प्रयास करेंगे। सीएम मान का पिछला घर शहर से थोड़ा दूर था, लेकिन अब यह घर शहर के बीच में है, इसलिए लोगों को शिकायतें लाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

मुख्यमंत्री के नये आवास में होंगी ये सुविधाएं

सीएम मान के नए घर में कई सुविधाएं मिलेंगी. इसमें चार ड्राइंग रूम, चार शयनकक्ष, तीन कार्यालय कक्ष, एक आउटडोर बरामदा और सहायक कर्मचारियों के लिए 10 दो-कमरे वाले पारिवारिक फ्लैट भी हैं। घर का मुख्य भाग बड़ा गॉर्डन है और इसके पीछे प्रसिद्ध क्लब जिमखाना है।

पिछले 176 वर्षों में इस सदन में 140 आयुक्त रहे हैं। इस घर में पिछले डिविजनल कमिश्नर आईएएस अधिकारी गुरप्रीत सपारा भी रहते थे, लेकिन उसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने इस घर पर ध्यान केंद्रित किया और इसे मुख्यमंत्री के दूसरे घर के रूप में तैयार करना शुरू कर दिया।

Share This