Posted By : Admin

चंद्रयान-4 और वीनस ऑर्बिटर मिशन को मिली कैबिनेट की मंजूरी, 2028 में होगा लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट मंत्रियों की बैठक में चंद्रयान-4 मिशन को मंजूरी दे दी गई है. इस मिशन का उद्देश्य भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाना और उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने के लिए आवश्यक तकनीक विकसित करना है। सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर यह जानकारी साझा की.

उन्होंने लिखा कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने प्रमुख अंतरिक्ष मिशनों को मंजूरी दे दी है. इसमें चंद्रयान-4, जिसका बजट 2104.06 करोड़ रुपये है और वीनस ऑर्बिटल मिशन, जिसका बजट 1236 करोड़ रुपये है, शामिल है। ये दोनों मिशन भारत की अंतरिक्ष क्षमताओं को और मजबूत करेंगे।

इससे चंद्रमा के वातावरण को समझने में मदद मिलेगी

इस मिशन को 2028 तक लॉन्च करने की योजना है। चंद्रयान-4 मिशन का उद्देश्य चंद्र लैंडिंग और नमूना वापसी तकनीकों का प्रदर्शन करना है। इस मिशन के तहत चंद्रमा की चट्टानों और मिट्टी को पृथ्वी पर लाया जाएगा, जिसका अध्ययन किया जाएगा। मिशन के लिए दो अलग-अलग रॉकेट का इस्तेमाल किया जाएगा। हेवी-लिफ्टर एलवीएम -3 और इसरो के विश्वसनीय वर्कहॉर्स पीएसएलवी के अलावा, जो अलग-अलग पेलोड ले जाएगा, मिशन में डॉकिंग, अनडॉकिंग, लैंडिंग, पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी और चंद्रमा से नमूनों के संग्रह और विश्लेषण के लिए आवश्यक तकनीकें शामिल हैं किया जायेगा।

Share This