Posted By : Admin

PM Internship Scheme : युवाओं के लिए सुनहरा मौका , सीखने के साथ ही मिलेंगे 5 हजार रुपये

केंद्रीय बजट में घोषित इंटर्नशिप कार्यक्रम युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा। आज देश में एक इंटर्नशिप पोर्टल लॉन्च किया गया, जिसके जरिए उम्मीदवार सीधे इंटर्नशिप के अवसरों से जुड़े रहेंगे। छात्रों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. कंपनियां अपनी इंटर्नशिप रिक्तियों को इस पोर्टल पर अपलोड करेंगी। योग्य उम्मीदवार 12 अक्टूबर से पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे।

योजना के तहत इंटर्नशिप के लिए चयनित युवाओं को 5,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके अलावा, उन्हें इंटर्नशिप के लिए ‘जॉइन’ करने के लिए 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी। सरकारी सूत्रों ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में 1.25 लाख इंटर्नशिप अवसर प्रदान करने की योजना है।

भागीदार कंपनियां पोर्टल के माध्यम से इंटर्नशिप के अवसर प्रदान कर सकती हैं। पायलट प्रोजेक्ट के लिए शीर्ष कंपनियों की पहचान पिछले तीन वर्षों में उनके सीएसआर (कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व) व्यय के औसत के आधार पर की गई है। प्रशिक्षण के इच्छुक अभ्यर्थी अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। इंटर्नशिप एक साल के लिए होगी. कोई अन्य कंपनी/बैंक/वित्तीय संस्थान मंत्रालय की मंजूरी से इस योजना में भाग ले सकता है।

प्रशिक्षुओं को प्रति माह 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। कुल राशि में से 4,500 रुपये सरकार द्वारा सीधे चयनित उम्मीदवार के बैंक खाते में जमा किए जाएंगे जबकि 500 ​​रुपये का भुगतान कंपनी अपने सीएसआर फंड से करेगी। योजना के तहत प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण से संबंधित खर्च कंपनी अपने सीएसआर फंड से वहन करेगी।

Share This