Posted By : Admin

Chirag Paswan की बढ़ी सुरक्षा , मिली Z कैटेगरी की सिक्योरिटी

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान को गृह मंत्रालय ने जेड श्रेणी की सुरक्षा दी है। पहले चिराग की सुरक्षा एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) कमांडो द्वारा की जाती थी, लेकिन अब उनकी सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा की जाएगी।

चिराग पासवान की नई सुरक्षा व्यवस्था

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय द्वारा विभिन्न व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान की जाती है, जिसमें एक्स, वाई, वाई प्लस, जेड और जेड प्लस श्रेणी के तहत सुरक्षा शामिल है। गौरतलब है कि एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) सुरक्षा सिर्फ देश के प्रधानमंत्री को ही मिलती है। चिराग पासवान की नई सुरक्षा व्यवस्था में कुल 33 सुरक्षा गार्ड तैनात रहेंगे. इनमें से 10 स्टैटिक गार्ड उनके आवास पर तैनात रहेंगे, जबकि 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ (प्रिंसिपल सिक्योरिटी ऑफिसर) तैनात रहेंगे। इसके अलावा 12 कमांडो 3 शिफ्ट में आर्ड एस्कॉर्ट के तौर पर काम करेंगे, 2 वॉचर शिफ्ट में रहेंगे और 3 प्रशिक्षित ड्राइवर 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे.

इस सुरक्षा बढ़ोतरी को लेकर चिराग पासवान ने कहा कि यह कदम उनकी और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने आगे कहा कि वह भारत सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं और उम्मीद करते हैं कि इससे उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से निभाने में मदद मिलेगी.

चिराग पासवान इस समय विदेश दौरे पर हैं, जहां वह फ्रांस में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा कर रहे हैं। उनकी सुरक्षा व्यवस्था में यह बदलाव इस बात का संकेत है कि उन्हें राजनीतिक और निजी सुरक्षा पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है.

Share This