Posted By : Admin

दिवाली से पहले सीएम योगी ने यूपी पुलिस को दिया बड़ा तोहफा, वर्दी भत्ते में 70 फीसदी की बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर राजधानी स्थित पुलिस लाइन में शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को सम्मानित किया। इसके साथ ही, यूपी पुलिस के जवानों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए वर्दी भत्ते में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी की भी घोषणा की। खिलाड़ियों के लिए पुलिस बजट में 10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जोड़ने की भी बात कही।

सीएम योगी ने सोमवार को देशभर में शहीद हुए 214 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनमें 2 जवान उत्तर प्रदेश पुलिस के भी शामिल थे। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों के कल्याण के प्रति सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी कठिन परिस्थितियों में भी अपने कर्तव्यों को प्राथमिकता देते हुए अपराध नियंत्रण, कानून-व्यवस्था बनाए रखने, सामाजिक सद्भाव स्थापित करने और महिला सुरक्षा में सराहनीय योगदान दे रहे हैं।

आवास भत्ता में बढ़ोतरी: सीएम योगी ने कहा कि यह वर्ष विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा है। अयोध्या में राम मंदिर के मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साथ-साथ आगामी लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने में पुलिस बल की अहम भूमिका रही है। उन्होंने बताया कि पिछले साल वर्दी भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी और इस बार फिर से इसमें 70 प्रतिशत की वृद्धि की जा रही है। इससे सरकार पर 58 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा, जिसे वहन किया जाएगा। इसके अलावा, मुख्य आरक्षी और आरक्षी के लिए बैरक में रहना अनिवार्य किया गया है।

सीएम योगी ने बताया कि लगभग एक लाख पुलिस कर्मियों के लिए पहले से पुलिस एकोमोडेशन अलाउंस (आवास भत्ता) की व्यवस्था की गई थी, जिसमें अब वृद्धि की जा रही है। इस पर 47 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यूपी पुलिस में खिलाड़ियों के लिए पहले से ही 70 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित था, जिसमें अब 10 करोड़ की बढ़ोतरी की जा रही है। इसके अलावा, 2019 से पुलिसकर्मियों के लिए बहुमंजिला आवास और प्रशासनिक भवन बनाए जा रहे हैं, जिनकी संख्या अब 200 हो चुकी है। इनके रखरखाव के लिए 1380 करोड़ रुपये के कार्पस फंड की भी घोषणा की गई।

Share This