Posted By : Admin

कोरोना से बचने के ये है घरेलू उपाय

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करे रहे हैं. हम बताते है की किस तरह के उपाय से आप कोरोना से बच सकते है .

कोरोना से खुद को बचाने के लिए सबसे बेहतर तरीका अल्कोहल युक्त सैनीटाइजर या साबुन और पानी से हाथ को साफ करते रहना है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका अपने हाथों की सफाई करना है. ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले संक्रमण को खत्म कर सकते हैं.

मुख्यरूप से संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से फैसला है. इस संक्रमण से बचने के लिए हमेशा हाथ धोएं और खांसी व छींकने वाले किसी भी शख्स के साथ निकट संपर्क से बचें. इसके अलावा लार के जरिए भी यह वायरस फैलता है. अपने हाथों को अल्कोहल युक्त हैंडवॉश से साफ करें या साबुन पानी से हाथ धोते रहें, इससे बचने का सबसे कारगर तरीका यही है. हाथ धोने के बाद टिश्यू पेपर या हैंड ड्रायर्स से हाथ साफ कर सकते हैं.

हाथ या शरीर के किसी भी हिस्से को कीटाणु रहित रखने के लिए पराबैंगनी कीटाणुनाशक लैंप का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है.

शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव पूरे शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से पहले से मौजूद वायरस को नहीं मारा जा सकता है, जो आपके शरीर में पहले ही प्रवेश कर चुके हैं.

लहसुन एक स्वस्थ भोजन है जिसमें कुछ रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं. हालांकि, हालांकि ऐसा कोई शोध नहीं कि लहसुन खाने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है.

Share This