Posted By : Admin

रिसर्च के अनुसार कम से कम छह महीने तक पुन: संक्रमण से बचाता है कोरोना वायरस

-वर्ल्ड न्यूज़ – ब्रिटेन में एक नए अध्ययन के अनुसार Covid-19 से पहले संक्रमित हो चुके लोगों को पहले संक्रमण के बाद कम से कम छह महीने तक दोबारा यह बीमारी होने की बहुत कम संभावना होती है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय तथा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय अस्पताल के एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के बीच साझेदारी के तहत अध्ययन किया गया जिसमें अग्रिम पंक्ति में रहकर काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया है.

अध्ययन में बताया गया है कि पिछले छह महीने में संक्रमित हुए अधिकतर लोगों को दोबारा कोविड-19 होने की संभावना नहीं है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नफील्ड डिपार्टमेंट ऑफ पॉपुलेशन हेल्थ के प्रोफेसर डेविड आयरे ने कहा, यह वाकई अच्छी खबर है क्योंकि हम भरोसा कर सकते हैं कि कोविड-19 ग्रस्त हो चुके अधिकतर लोग कम से कम कुछ समय के लिए दोबारा संक्रमित नहीं होंगे.

इस अध्ययन में बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया. इसमें सामने आया है कि कोविड-19 कम से कम छह महीने तक अधिकतर लोगों को पुन: संक्रमण से बचाता है. जिन प्रतिभागियों में एंटीबॉडी पाये गये, उनमें से किसी को लक्षण के साथ कोई संक्रमण नहीं दिखाई दिया.

Share This