Posted By : Admin

गर्मियों में तापमान बढ़ने से बढ़ सकती हैं दिल की परेशानियां, ये टिप्स अपनाकर दिल को रखें स्वस्थ

गर्मी के इस मौसम में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. ऐसे में दिन में घर से निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। जो लोग दिल की समस्याओं से पीड़ित हैं, उनके लिए यह मौसम काफी मुश्किल भरा हो सकता है। दरअसल, गर्मी के मौसम में कुछ लोगों को सबसे ज्यादा गर्मी से जुड़ी परेशानियां भी महसूस होती हैं। वहीं गर्मियों में हृदय रोगियों को उल्टी, थकान, सिरदर्द, मतिभ्रम और मांसपेशियों में ऐंठन का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, कुछ बातों का ध्यान रखकर आप गर्मियों में अपने दिल की सुरक्षा कर सकते हैं। जानिए स्वस्थ हृदय स्वास्थ्य के लिए क्या करें।

स्वस्थ भोजन करना चुनें

स्वस्थ आहार बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन जरूर शामिल करें। अधिक तेज मिर्च वाला भोजन न करें। इसके अलावा अपने आहार में सूप, सलाद, फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। ये शरीर को स्वस्थ रखेंगे और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर रखेंगे।

हाइड्रेटेड रहना

गर्मियों में तापमान काफी अधिक होता है। इस दौरान जलयोजन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। दिनभर पानी पीने से न सिर्फ प्यास बुझती है बल्कि ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। टाइमर सेट करें और पानी पिएं या फलों का रस, सोडा, शराब और कैफीन से दूर रहें। ज्यादा शराब पीने से भी हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

Share This