Posted By : Admin

गर्मियों में आखिर क्यों बढ़ जाता है स्किन पर फंगल इंफेक्शन का खतरा, जानें इससे बचने के उपाय

गर्म मौसम में तेज और चिलचिलाती धूप त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है। अक्सर आपने सुना होगा कि धूप के संपर्क में आने से त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं। गर्मियों में धूप के कारण निकलने वाले पसीने से बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर पर वे लोग जो दिन में 12 से 14 घंटे धूप में बिताते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मियों में त्वचा पर फंगल इंफेक्शन का मुख्य कारण धूप और पसीना है। गर्मियों में जब पसीना कपड़ों पर चिपक जाता है और काफी देर तक चिपका रहता है तो यह फंगल इंफेक्शन का रूप ले लेता है। साथ ही गर्मियों में साफ-सफाई पर ध्यान न देने से भी त्वचा पर फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। गंदे जूतों और गंदे कपड़ों के बार-बार इस्तेमाल से फंगल इंफेक्शन होने की संभावना अधिक होती है। साथ ही टाइट कपड़े पहनने से पसीना आ सकता है, जिससे फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

सनस्क्रीन अवश्य लगाएं

गर्मियों में फंगल इंफेक्शन और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाने में भी सनस्क्रीन आपकी मदद करती है। धूप में निकलने से करीब 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए। अगर आप लगातार धूप में रहते हैं तो आपको हर 2 घंटे में अपने चेहरे और हाथों पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए, ताकि सूरज की हानिकारक किरणें सीधे त्वचा पर असर न करें।

कपड़े धोते समय रखें इस बात का ध्यान

गर्मियों में कपड़े धोने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। गर्मियों में कपड़े धोते समय माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। कपड़े धोते समय कपड़ों को अच्छे से साफ करने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर साबुन कपड़ों में रह गया तो आपको इससे एलर्जी हो सकती है।

Share This