Posted By : Admin

खर्राटे से हो चुकें है काफी परेशान, जरूर आजमाएं ये उपाय

दिनभर की थकान के बाद अक्सर लोग रात में नींद की तलाश करते हैं, ऐसे में जब लोग सो जाते हैं तो कई लोग खर्राटे लेने लगते हैं। कई लोगों का मानना ​​है कि जब लोग सूखे या नींद में होते हैं तो खर्राटे लेते हैं।

यही कारण है कि आमतौर पर इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है, जबकि आपकी खर्राटे लेने की आदत आपके आसपास के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। खर्राटों के कारण आपके आस-पास सो रहे लोगों को परेशानी होती है। ऐसे में आप नीचे दिए गए उपाय आजमाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें-
स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम बहुत जरूरी है। व्यायाम आपकी बहुत मदद कर सकता है, खासकर जब बात खर्राटों की समस्या से छुटकारा पाने की हो। नियमित शारीरिक गतिविधि गले की मांसपेशियों को टोन करने में मदद कर सकती है, जिससे खर्राटे कम हो सकते हैं। ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन’ में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, नियमित शारीरिक गतिविधि ओएसए के लक्षणों को कम कर सकती है।

शराब आदि से बचें.
अगर आप खर्राटों से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो शराब आदि से परहेज करें। दरअसल, शराब के सेवन से आपके गले की मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं, जिससे खर्राटे आने लगते हैं। इसलिए जितना हो सके इनसे बचें।

Share This