Posted By : Admin

सुबह ले ये हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट, मिलेगी भरपूर एनर्जी

हेल्थ डेस्क – रोज़ की भागदौड़ में आप अक्सर अपने खाने पिने पर ध्यान नहीं देते जिससे आपके शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है सबसे पहले बात आती है आपके नाश्ते की जिसे ज्यादातर लोग बिना किये ही घर से निकलते है जो कि सही नहीं। सुबह का नाश्ता पूरे दिन की डाइट का सबसे अहम हिस्सा है। शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सुबह के नाश्ते का महत्वपूर्ण रोल है , नाश्ता न करने की वजह से कई बार दिन में हम बाहर का उल्टा सीधा खा लेते है जिसकी वजह वजन बढ़ने का भी मसला हो जाता है।

इसलिए अत्याधिक जरूरी है सुबह के समय हेल्दी प्रोटीन युक्त ब्रेकफास्ट किया जाए। सुबह क्या खाना चाहिए जिससे आपका दिन रहे एकदम फिट।

सुबह अगर आप झटपट रेसिपी की बात करे तो वो है बेसन का चिल्ला । यह टमाटर,धनिया,प्याज मिक्स करके बनाई जाता है। खाने में भी स्वादिष्ट होता है ।इसको बड़े हो या बच्चे सब के टिफिन में पैक किया जा सकता हैं । दही ,आचार, चाय या दूध के साथ आराम से खा सकते हैं और यह पौष्टिकता से भरपूर है

उपमा – उपमा सूजी से तैयार होता है, इसे बनाने में बिल्‍कुल भी टाइम नहीं लगता। इसमे आप कई प्रकार की सब्‍जियां मिक्‍स कर सकती हैं। इसमें बहुत सारा विटामिन, प्रोटीन, आयरन और कार्बोहाइड्रेूट होता है।

उबला अंडा – अंडे पूरे विश्व में सबसे ज्यादा खायी जाने वाली प्रोटीन डाइट है। आप चाहें तो उबले हुए अंडे ,आमलेट या अंडे की भुर्जी किसी भी रूप में अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडे में सभी तरह के प्रोटीन, खनिज ,विटामिन आदि तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं।

सेब की खीर – यदि सुबह के नाश्ते में कुछ अलग खाने का मन है, जो स्वादिष्ट भी हो और पौष्टिक भी ।तो सेब की खीर एक अच्छा ऑप्शन है। आप इसमें स्वाद के अनुसार कुछ अलग फ्लेवर भी दे सकते हैं। जैसे कि फ्रूटी फ्लेवर ,या दालचीनी का फ्लेवर या फिर आप इसे दूध में चावल के साथ भी मिक्स करके डाल सकते हैं। यह एक ऐसी प्रोटीन डाइट है जिसे हर कोई बार-बार खाना चाहेगा।

पोहा – जी हां पोहा जो की काफी कम समय में तैयार हो जाता है। इसे खाने से पेट पूरा फुल हो जाता है। इसमें कुछ मटर के दाने डाल दीजिये और इसमें ज्‍यादा तेल यूज ना हो इसलिये नॉन स्‍टिक पैन का प्रयोग कीजिये।

Share This