Posted By : Admin

कोरोना से बचाव के लिए महिलाये रहती है ज्यादा सावधान

हेल्थ डेस्क – कोरोना वायरस से बचाव के लिए आदमियों की तुलना में महिलाएं नियमों का पालन ज्यादा करती हैं. हाल ही में एक स्टडी के दौरान यह सामने आया है. मेडिकल विशेषज्ञों को लगातार कोरोना वायरस से बचने के लिए नियमों का पालन करने की अपील करते हुए देखा गया है.

यह स्टडी न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी और येल यूनिवर्सिटी ने मिलकर की है और बीहेवर्ल साइंस एंड पॉलिसी नामक जर्नल में पब्लिश हुई है. शोधकर्ताओं ने पाया कि बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए महिलाओं को देखा गया. मास्क पहनने और सफाई रखने में वे आदमियों से आगे थीं. यह भी सामने आया कि कोरोना वायरस की चिंताओं को दूर करने के लिए महिलाओं ने ने विशषज्ञों को ज्यादा सुना.

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के फिजियोलोजी विभाग के पोस्टडॉक्ट्रल स्टूडेंट इर्माक ऑल्केसॉय ऑकटेन और इस पेपर के मुख्य लेखक ने वर्णन किया कि महामारी से पहले महिलाओं ने रोजमर्रा में अक्सर डॉक्टर के पास जाती रही हैं और उनकी सलाह को भी अच्छी तरह माना है. हालिया स्टडी मेडिकल अटेंशन में महिलाओं के बर्ताव को प्रदर्शित करती है. उन्होंने यह भी कहा कि महिलाएं दूसरों की स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों पर भी ध्यान देती हैं इसलिए महामारी को रोकने के लिए महिलाओं का प्रयास अधिक हो, इसमें कोई हैरानी नहीं होगी.

Share This