Posted By : Admin

लगातार झड़ते बालो से है परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजे

आजकल व्यस्त जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण लोगों को बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई लोग महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी बालों का गिरना कम नहीं होता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करके बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इन बीजों को अपने आहार में शामिल करें
अलसी के बीज- अलसी के बीज कैल्शियम, पोटैशियम, ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप अलसी के बीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

कद्दू के बीज- कद्दू के बीजों को अक्सर फेंक दिया जाता है लेकिन ये बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं. आप इसे सलाद या सब्जी में डालकर खा सकते हैं और इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से होती है।

तिल के बीज- तिल के बीज बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तिल के बीज में विटामिन और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। आप इसे सब्जी या सलाद में डालकर खा सकते हैं और इसके लड्डू भी बना सकते हैं.

Share This