Posted By : Admin

ब्रोकली खाने से मिलते है कई सारें फायदे शरीर में पूरी होती है प्रोटीन की कमी

ब्रोकली दिखने में गोभी जैसा नजर आता है, इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. क्या आप जानते हैं कि इसे प्रोटीन डाइट के तौर पर खाया जाता है, क्योंकि काफी लोग अंडा, मांस या मछली जैसी नॉन वेज चीजें नहीं खा सकते. हर कोई इस बात से वाकिफ है कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है. आइए जानते हैं कि हमें रेग्युलर बेसिस पर ब्रोकली क्यों खाना चाहिए.

प्रोटीन के लिए ब्रोकली का करें सेवन

ब्रोकली एक बेहद आम सब्जी है, जिसे कई पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें कई तरह के नमक भी मौजूद होते हैं, जो शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं।
ब्रोकली खाने से मिलते है कई फायदे
1. ब्रोकली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।
2. ब्रोकली में मौजूद सेलेनियम और ग्लूकोसाइनोलेट जैसे तत्व दिल के लिए स्वस्थ प्रोटीन को बढ़ाने का काम करते हैं।
3. अपने आहार में ब्रोकोली को शामिल करने से लीवर खराब होने का खतरा कम हो जाता है और फैटी लीवर की समस्या में मदद मिलती है।
4. ब्रोकली प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन सी और विटामिन के का भी अच्छा स्रोत है जो गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्व माने जाते हैं।

Share This