Posted By : Admin

ये पौधे घर में लगाने से मच्छर रहते है दूर , डेंगू-मलेरिया का नही होगा खतरा

दुनियाभर में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. यह एक गंभीर बीमारी है और अगर समय पर इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है। इसलिए हमें डेंगू से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। डेंगू मच्छरों द्वारा काटा जाता है इसलिए हमें मच्छरों से बचना चाहिए। बरसात के मौसम में पानी जमा होने से मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है। रुके हुए पानी में पनपने वाले मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बीमारियाँ फैलाते हैं। इसलिए हमें मच्छरों से बचने के लिए इन बीमारियों से बचना होगा।

मच्छरों से बचने के लिए ज्यादातर लोग स्प्रे, कॉइल और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपायों से हम मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं? आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने घर में लगाकर मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

चमेली

चमेली की खुशबू मच्छरों को दूर भगाती है। आप अपने घर में चमेली का पौधा लगा सकते हैं या चमेली के फूलों की माला पहन सकते हैं।

तुलसी

तुलसी के पत्तों की महक से मच्छर दूर भागते हैं। आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं या तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को अपने चारों ओर छिड़क सकते हैं।

लेमनग्रास

लेमनग्रास की खुशबू मच्छरों को दूर भगाती है। आप लेमनग्रास की पत्तियों को पानी में उबालकर अपने घर में लेमनग्रास का पौधा लगा सकते हैं और इस पानी को अपने आसपास छिड़क सकते हैं।

नीम

नीम का तेल मच्छरों के खिलाफ बहुत प्रभावी है। मच्छरों को भगाने के लिए आप नीम की पत्तियों का काढ़ा भी बना सकते हैं।

Share This