Posted By : Admin

फिर देश का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली , यूपी का ये शहर टॉप-10 में शामिल

देश की राजधानी दिल्ली को प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए काफी कोशिशें की गईं, लेकिन आज भी दिल्ली देश के टॉप 10 सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर है। वहीं, इस सूची में दिल्ली से सटे फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ जैसे शहर भी शामिल हैं। यह खुलासा रेस्पिरेटर लिविंग साइंसेज की ताजा रिपोर्ट में हुआ है, जिसमें आइजोल शहर को देश का सबसे साफ हवा वाला शहर बताया गया है।

इस रिपोर्ट में देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बिहार की राजधानी पटना है, जबकि बिहार के मुजफ्फरपुर को तीसरे स्थान पर रखा गया है. वहीं इस रिपोर्ट में तीन शहरों के बाद क्रमश: एनसीआर के फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ को रखा गया है. वहीं, नलबाड़ी, आसनसोल और ग्वालियर को सबसे कम प्रदूषित शहरों में रखा गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में पिछले साल की तुलना में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन यह सुधार बहुत छोटा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में पीएम 2.5 की सघनता 100.1 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर रही है, जो ‘अच्छा’ के सरकारी मानक से तीन गुना ज्यादा है, जबकि WHO द्वारा तय मानक से करीब 20 गुना ज्यादा है. इस रिपोर्ट में जिन टॉप 10 शहरों के नाम बताए गए हैं उनमें सात शहर दिल्ली-एनसीआर और बिहार के हैं.

Share This