Posted By : Admin

ये 4 काम सुबह करने से ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल , जरूर करें ट्राई

उच्च रक्तचाप एक खतरनाक चिकित्सीय स्थिति है जिसे उच्च रक्तचाप के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थिति में धमनियों में मौजूद थक्के अत्यधिक दबाव डालते हैं, जिससे हृदय प्रणाली पर दबाव पड़ता है, जिससे दिल का दौरा, किडनी रोग और स्ट्रोक सहित कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हालाँकि, आप सुबह की कुछ आदतों को अपनाकर बीपी को नियंत्रित कर सकते हैं। हमें बताएं कि आपको क्या करना है.

बीपी कंट्रोल करने के लिए आप सुबह करे ये काम

1.एक ग्लास पानी पिये

दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें। हाइड्रेटेड रहने से रक्त की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे रक्तचाप कम हो सकता है। आप अपने पानी के गिलास को फ्लेवर्ड पानी से बदल सकते हैं। अधिक स्वाद और पोषक तत्व जोड़ने के लिए आप पानी में नींबू भी मिला सकते हैं।

2.जागने का समय निश्चित कर लें

अगर आप अपनी नींद के साथ-साथ सुबह उठने का समय भी तय कर लें और उसका पालन करें तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और मानसिक तनाव भी कम होगा, लेकिन अगर आप इस दिनचर्या का पालन नहीं करेंगे तो समस्या बढ़ सकती है।

3.व्यायाम करें

हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट तक तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, तैराकी या किसी अन्य एरोबिक व्यायाम जैसी शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है।

4.चाय कॉफ़ी न पियें

हम में से काफी लोगन के सुबह की चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थ पीते हैं, लेकिन इसमें कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इससे रक्तचाप अचानक बढ़ जाता है।

Share This