Posted By : Admin

बीपी लो से है परेशान, अपनाए ये घरेलू उपाय मिलेगा तुरंत आराम

गलत जीवनशैली और खानपान की गड़बड़ी के कारण आजकल लोग कई ऐसी बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं, जिनके बारे में पहले कभी नहीं सुना था। इनमें से एक बीमारी है, लो ब्लड प्रेशर की। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी स्वस्थ व्यक्ति का रक्तचाप सामान्य रूप से 120/80 mmHg (mmHg) होना चाहिए। जब यह रक्तचाप 90/60 mmHg से नीचे चला जाता है तो इसे निम्न रक्तचाप कहा जाता है।

इंसान की जा सकती है जान

इसके कारण व्यक्ति को चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी, थकान और कमजोरी के लक्षण महसूस होते हैं। अगर इसे सही समय पर नियंत्रित नहीं किया गया तो मरीज को दिल का दौरा भी पड़ सकता है। आज हम आपको लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 3 खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप खुद को इस बीमारी से दूर रख सकते हैं।

ये उपाय करने से लो बीपी रहेगा कंट्रोल

अश्वगंधा

लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए भी अश्वगंधा का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। इसमें ऐसे सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें। इसके बाद आधा गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें इस पाउडर को मिलाएं और इसका सेवन करें। इस चूर्ण को दिन में 2 बार लेने से आपका बीपी नियंत्रित हो जाएगा।

तुलसी के पत्ते

जिन लोगों को लो बीपी की समस्या है उनके लिए तुलसी की पत्तियां रामबाण की तरह काम करती हैं। इसमें पोटैशियम, विटामिन-सी और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो बीपी को नियमित रखने में मदद करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, बीपी लो होने पर तुलसी की 4 पत्तियों को साफ करके धीरे-धीरे चबाना चाहिए। ऐसा करने से आप फिट हो जायेंगे.

किशमिश

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 4-5 किशमिश को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उठकर दैनिक कार्यों के बाद खाली पेट उन मिश्री का सेवन करना चाहिए

Share This