Posted By : Admin

इस सब्जी का सेवन करने सें शरीर में मिलते हैं कई बेनिफिट्स

जब भी आप कोई सब्जी बनाएं तो आलू का नाम सबसे पहले आता है. क्योंकि आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. दरअसल, आलू को हर सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जाता है. फास्ट फूड से लेकर घर में बनने वाले कई तरह के व्यंजनों में आलू का इस्तेमाल किया जाता है और लोग इसे शौक से खाते हैं। आपको बता दें, आलू अन्य सब्जियों के साथ मिलकर स्वाद बढ़ाने का काम करता है। हालांकि, कुछ लोगों का मानना ​​है कि ज्यादा आलू खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन अगर आप सही तरीके से आलू को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह बेहद सेहतमंद और फायदेमंद होता है।

दिल को स्वस्थ रखता है

आलू दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आलू में फाइबर होता है जो हमारे रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकता है। अगर आप आलू को सही तरीके से अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। आलू में पोटैशियम, विटामिन सी और विटामिन बी6 भी पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ बनाता है।

कब्ज से मिलता है राहत

आलू को अपने आहार में शामिल करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। आलू का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। अगर किसी को दस्त या पेट से जुड़ी अन्य समस्या हो जाए तो आलू के सेवन से उसे ठीक किया जा सकता है।

चेहरे पर आती है चमक

आलू में विटामिन बी6 पाया जाता है, जो त्वचा को हेल्दी रखता है. उबले हुए आलू खाने से आपकी स्किन ग्लो करती है. इतना ही नहीं अगर आप आलू का रस त्वचा पर लगाते हैं तो इससे टैनिंग, डार्क स्पॉट की समस्या कम हो सकती है. आलू एजिंग की दिक्कत को दूर करता है. हफ्ते में चेहरे पर 3 से 4 बार आलू का रस लगाने से फेस की फाइन लाइंस, झुर्रियां, झाइयां कम होने लगेंगी।

Share This