Posted By : Admin

बार बार छींक आनें से है परेशान, अपनाए ये घरेलू उपाय जल्द मिलेगा आराम

आना एक समस्या है बदलते मौसम में ये बीमारी किसी को भी हो सकती है। आमतौर पर हम फ्लू को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन अगर छींक बार-बार आती है और नहीं रुकती है, तो इससे दैनिक जीवन की सामान्य गतिविधियों पर असर पड़ता है और आसपास के लोगों को भी परेशानी हो सकती है। इससे अन्य लोगों में भी संक्रमण का खतरा पैदा होता है। अगर आप इस समस्या से जल्द छुटकारा पा सकते हैं तो कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं

1.इन चीज़ों का करे उपयोग

छींक से छुटकारा पाने के लिए अक्सर घरेलू नुस्खे काम करते हैं। आप शहद, तुलसी के पत्ते, अदरक और नीम के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। इसे आयुर्वेदिक उपचार की श्रेणी में रखा जाता है जिसका उपयोग सदियों से किया जा रहा है। अगर आपके घरों में ये चीजें मौजूद हैं तो आप छींक से आसानी से बच सकते हैं।

2. स्वच्छता बनाए रखें

छींकने के बाद हम अपने हाथों से अपनी नाक पोंछते हैं, जिससे संक्रमण और भी बढ़ जाता है और आसपास के लोगों को भी खतरा हो सकता है। अगर आप छींक को जल्दी गायब करना चाहते हैं तो अपने हाथों को नियमित रूप से साफ करते रहें और अपनी नाक और मुंह को मास्क से ढकें।

3.पानी का सेवन

छींक को रोकने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह प्रक्रिया छींक को कम करने में मदद कर सकती है। अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ दिन में 7 से 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।

Share This