Posted By : Admin

दोनों हाथ और एक पैर गवांने के बाद भी ‘शुभम’ ने किया कमाल

ख़ास चेहरा – गुजरात के शिवम सोलंकी ने गुजरात बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा में सफलता पाकर कामयाबी की ऐसी मिसाल पेश करी है जो देश- दुनिया के हजारों- लाखों छात्रों के लिए प्रेरणा बनेगी.

गुजरात राज्य के वड़ोदरा के बरानपुरा के रहने वाले शिवम् सोलंकी ने मात्र 12 वर्ष की आयु में अपने दोनों हाथ एवं एक पैर गवां देने के बावजूद भी पढ़ाई के प्रति उनका जज्बा कम नहीं हुआ और इसी जज्बे के बदौलत उन्होंनें गुजरात बोर्ड की 12वीं परीक्षा में विज्ञान वर्ग में 92% अंक हासिल करके एक नयी मिशाल कायम की है.

शिवम सोलंकी ने परीक्षा में कलाई के सहारे लिखकर परीक्षा दी थी. इसके पहले भी उन्होंने 10वीं की परीक्षा में भी शानदार 81% अंक हासिल किया था. गुजरात के इस छात्र ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत करते हुए बताया कि “मैं डॉक्टर बनना चाहता हूँ और डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहता हूँ और अगर डॉक्टर नहीं बना, तो इससे सम्बंधित दूसरी सेवाओं में जाकर समाज की सेवा करना चाहता हूँ.”

शिवम् सोलंकी के साथ मात्र 12 वर्ष की आयु में एक हादसा हो गया था जब वे छत पर पतंग उड़ा रहे थे. पतंग उड़ाने के दौरान ही वे अचानक बिजली के तार पर जाकर गिर पड़े थे. इस घटना में उनके दोनों हाथ एवं एक पैर बुरी तरह से झुलस गए थे. इस दुर्घटना में उनको अपने दोनों हाथ एवं एक पैर गवांने पड़े थे. परन्तु इतनी बड़ी दुर्घटना के पश्चात भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी.

Share This