Posted By : Admin

सर्दियों में Dry Fruits खानें से शरीर में मिलते है कई सारे फायदे , ऐसे करें इनका सेवन

सर्दी ने दस्तक दे दी है, अब तापमान में गिरावट के साथ-साथ प्रदूषण में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं, इसका सबसे ज्यादा असर आपके फेफड़ों पर देखने को मिल सकता है। बता दें कि ऐसा मौसम संक्रमण बढ़ाता है और फेफड़ों से संबंधित समस्याओं का कारण बनता है।

इसके अलावा इस मौसम के कारण कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है जैसे फ्लू, सर्दी-जुकाम और घर में परेशानियां। आपको बता दें कि इन सभी स्थितियों में अंजीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, बस आपको इसे दूध में पकाकर रोजाना रात को खाना होगा। साथ ही आपके शरीर को सारे फायदे मिलेंगे।

ऐसे करें Dry Fruits का सेवन

 सर्दियों में रात के समय दूध और अंजीर का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जबकि अंजीर का दूध पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह वास्तव में शरीर में गर्मी पैदा करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली की टी कोशिकाओं को बढ़ाता है, जिससे शरीर किसी भी बाहरी एजेंट के खिलाफ तेजी से काम करता है और कई संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करता है। वहीं, सर्दी-जुकाम में दूध और अंजीर का सेवन कई तरह से फायदेमंद होता है।

यह आपके शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ-साथ कफ को पिघलाने में भी सहायक है। यह आपके फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है और कफ को जमा होने से रोकता है। इससे नशे में होने पर आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

Share This