Posted By : Admin

Blood Pressure को करना है चाहते है कंट्रोल, जरूर अपनाए ये आदतें

हाई ब्लड प्रेशर शरीर में कई तरह की बीमारियों को बढ़ाने वाला माना जाता है, वहीं अगर आप सोचते हैं कि इससे सिर्फ दिल की बीमारियों का खतरा है तो आपको यहां सतर्क हो जाना चाहिए।

बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर दिल के साथ-साथ किडनी, नसों और दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों का कारण हो सकता है, वहीं ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले कई कारक हो सकते हैं, जिससे सभी लोगों को लगातार सावधान रहने की जरूरत होती है.

ब्लड प्रेशर को ऐसे करें कंट्रोल

आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को विनियमित करने और रक्तचाप के स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए, नियमित सोने-जागने का कार्यक्रम बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हम कब जागते हैं कि रात में रात भर सोते रहते हैं, इसका असर ब्लड प्रेशर पर भी देखने को मिलता है. इसके अलावा, अपने दिन की शुरुआत खूब सारा पानी पीकर करें।

गहरी सांस लेने से मानसिक स्वास्थ्य को लाभ मिलता है और यह तनाव के स्तर को कम करने और रक्तचाप को बढ़ने से रोकने में भी आपके लिए फायदेमंद है। साथ ही सुबह का नाश्ता सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. संतुलित नाश्ते में साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ और लीन प्रोटीन शामिल करें।

सुबह का भरपूर नाश्ता आपको ऊर्जा देने के साथ-साथ रक्तचाप को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करता है।

Share This