Posted By : Admin

सर्दियों में टमाटर खानेंं से शरीर में मिलते है कई सारें बेहतर फायदे

टमाटर के बिना खाने का स्वाद अधूरा है, वहीं भारतीय खाने में आपको प्याज और टमाटर का स्वाद जरूर मिलेगा. टमाटर न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है, यही कारण है कि टमाटर को सुपर फूड की सूची में शामिल किया गया है।

टमाटर खाने से जहां त्वचा चमकदार बनती है, वहीं रोजाना टमाटर खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है। टमाटर खाने से शरीर को कई विटामिन और खनिज मिलते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करता है – पके टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एक कैरोटीनॉयड है। यह कैंसर के खिलाफ कीमो निवारक के रूप में कार्य करता है। लाइकोपीन में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं जो कैंसर को बढ़ने से रोकने में भी मदद करते हैं। इसके आधार पर कहा जा सकता है कि टमाटर खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद- डायबिटीज के मरीजों के लिए टमाटर खाना फायदेमंद हो सकता है. टमाटर में नैरिंगिन यौगिक होता है जो एंटीडायबिटिक के रूप में काम करता है। यह रक्त शर्करा को कम कर सकता है। डायबिटीज के मरीजों को टमाटर का जूस पीने की सलाह दी जाती है. जिससे शरीर को लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे विटामिन मिलते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखें- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को टमाटर खाना चाहिए. टमाटर में पोटैशियम होता है जो बीपी को नियंत्रित करता है। इसमें लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में होता है। टमाटर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। टमाटर खाने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है.

Share This