Posted By : Admin

आखिर सर्दियों के मौसम में क्यों बढ़ जाता है Heart Attack का ज्यादा खतरा , जानें इससे कैसे बचें

सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर जब ठंडी हवा और बढ़ते प्रदूषण से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं। अगर आप इसका नियमित रूप से पालन करते हैं तो जान का जोखिम कम कर सकते हैं.

1.स्वस्थ आहार
सर्दियों के लिए उचित आहार बहुत जरूरी है। दिल की सेहत के लिए अपने आहार में कम मात्रा में तेल, अनाज, फल, सब्जियां और दूध का सेवन करें। अगर आप बहुत ज्यादा तला-भुना, जंक फूड और फास्ट फूड खाते हैं तो दिल का दौरा पड़ गया है

2. तनाव से बचना
अधिक तनाव से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। ध्यान, योग और ध्यान आपको तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों में जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करें।

3. नियमित जांच
आपको नियमित अंतराल पर अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। नियमित दैनिक जांच और परीक्षण आपके स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखेंगे। इससे किसी भी खतरे का पहले ही पता लगाया जा सकता है.

4.शारीरिक व्यायाम
सही मात्रा में व्यायाम करने से दिल मजबूत होता है और रक्त संचार बेहतर होता है। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए। सर्दियों में आलस्य अधिक होता है, इससे बचें और शारीरिक गतिविधियां बढ़ाएं

Share This