Posted By : Admin

ज्यादा पिज्जा खानें से शरीर में होती है ये सारी परेशानियां

इसमें कोई शक नहीं है कि पिज्जा मौजूदा दौर के सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसे न केवल बच्चे और युवा बल्कि बुजुर्ग भी पसंद करते हैं। यह एक इटालियन भोजन है, लेकिन यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय है।

पार्टी से लेकर ऑफिस और कॉलेज तक ट्रीट दी जाती है, बात हो पिज्जा का नाम जहां में झार आता है, लेकिन हमें इसका सेवन लिमिट से ज्यादा नहीं करना चाहिए, नहीं तो हमें कई तरह के स्वास्थ्य नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

1,मोटापा: पिज़्ज़ा में अक्सर कैलोरी, संतृप्त और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट अधिक होते हैं। अगर आप इसे एक सीमा से ज्यादा खाते हैं तो इससे पेट और कमर की चर्बी बढ़ना तय है। यदि आप उचित शारीरिक गतिविधियां नहीं कर रहे हैं तो आपको मोटापे का सामना करना पड़ सकता है।

2. हाई बीपी: पिज्जा में प्रोसेस्ड मीट, पेपरोनी, सॉसेज और अतिरिक्त पनीर जैसी कई सामग्रियां होती हैं जिनमें नमक की मात्रा अधिक होती है। हाँ, हम सभी जानते हैं कि नमक सोडियम का एक समृद्ध स्रोत है। अगर इसका सेवन लिमिट से ज्यादा किया जाए तो व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है.

3. मधुमेह: पिज्जा के आटे में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जिससे रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि का खतरा बढ़ जाता है, जो बाद में मधुमेह में बदल सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह किसी जहर से कम नहीं है।

Share This