Posted By : Admin

इसरो के सौर मिशन को मिली एक बड़ी कामयाबी , Aditya L-1 ने भेजी सूरज की रंग-बिरंगी तस्वीरें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सौर मिशन को एक बड़ी सफलता मिली है, जहां इसरो के आदित्य एल-1 अंतरिक्ष यान पर लगे सौर पराबैंगनी इमेजिंग टेलीस्कोप (एसयूआईटी) ने सूर्य की रंगीन छवियां भेजी हैं। वहीं इस टेलीस्कोप ने 6 दिसंबर को सूर्य की ये तस्वीरें लीं, इसरो ने बताया कि सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप ने पहली बार सूर्य की फुल डिस्क तस्वीरें ली हैं।

वहीं, ये तस्वीरें 200 से 400 नैनोमीटर वेवलेंथ की हैं, जिनमें सूरज 11 अलग-अलग रंगों में नजर आ रहा है। इसरो ने ये तस्वीरें जारी की हैं. आदित्य एल-1 का एसयूआईटी पेलोड 20 नवंबर, 2023 को लॉन्च किया गया था, जबकि इस दूरबीन ने सूर्य की सतह के प्रकाशमंडल और क्रोमोस्फीयर की तस्वीरें खींची थीं।

क्रोमोस्फीयर वह पतली परत है जो सूर्य की सतह और कोरोना के बाहरी वायुमंडल के बीच मौजूद है, जबकि यह परत सूर्य की सतह से 2 हजार किमी ऊपर है। इन तस्वीरों की मदद से वैज्ञानिक सूर्य का ठीक से अध्ययन कर सकेंगे।

बता दें कि इसरो का ‘आदित्य L1’ अंतरिक्ष यान अपने अंतिम चरण के करीब है और L1 बिंदु में प्रवेश की प्रक्रिया 7 जनवरी, 2024 तक पूरी होने की उम्मीद है। अंतरिक्ष यान के एल1 बिंदु में प्रवेश की अंतिम तैयारी लगातार चल रही है। आदित्य एल1 को 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था।

Share This