Posted By : Admin

सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा , इस तरह करे बचाव

सर्दी के मौसम में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है, वहीं ठंड में नसें सिकुड़कर सख्त हो जाती हैं, जिससे रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है और रक्तचाप भी बढ़ जाता है।

जिसके कारण दिल का दौरा पड़ने से व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है, डॉक्टर सर्दियों में हृदय रोगियों को विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं, जिनमें हृदय संबंधी रोग, हाई बीपी की समस्या, मधुमेह के रोगी, बुजुर्ग और जिनके परिवार में हृदय रोग का इतिहास है, वे शामिल हैं।

इसलिए इन लोगों को इस समय विशेष ध्यान देने की जरूरत है, हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए हमें नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, वहीं हम घर पर ही साइकिलिंग और एरोबिक्स कर सकते हैं। इसके साथ ही हमें ज्यादा ठंड में बाहर निकलने से भी बचना चाहिए.

वहीं, हार्ट अटैक से बचने के लिए नियमित रूप से दवाएं लें, अपनी कोई भी खुराक न भूलें, भले ही आपको बाहर जाना पड़े, अपनी दवाएं अपने साथ रखें ताकि आपकी कोई भी दवा छूट न जाए।

हार्ट अटैक से बचने का सबसे सटीक तरीका नियमित जांच कराना है, ताकि समय-समय पर आपके पास संपूर्ण स्वास्थ्य रिपोर्ट कार्ड रहे, जिससे डॉक्टर को उचित कार्रवाई करने में मदद मिले।

Share This