Posted By : Admin

कोरोना वारियर को समर्पित “डॉक्टर आम”

लखनऊ – लखनऊ से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मलिहाबाद आम के लिए मशहूर हैं,यहां के आम देश विदेश हर जगह जाते हैं । पर इन मलिहाबादी आमों को उनकी पहचान दिलाने का काम मैंगो मैन’ के नाम से मशहूर पद्मश्री अवार्ड प्राप्ति हाजी कलीमुल्लाह खान ने की है। आज कोरोना महामारी ने पूरे विश्व मे संक्रमण फैला रखा है और उस महामारी से लड़ने में डॉक्टर्स अपना अहम योगदान दे रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 की लड़ाई में मरीज़ों की जान बचाने वाले डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ के नाम पर मैंगो मैन ने दसहरी आम की नई वैराइटी बनाई है। आम की इस नई वैराइटी का नाम उन्होंने ‘डॉक्टर आम’ रखा है।

हाजी कलीमुल्लाह इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह, सचिन तेंदुलकर, ऐश्वर्या राय, योगी आदित्यनाथ, अमिताभ बच्चन के नाम पर आम के नाम रख चुके हैं। वो कहते हैं जब ये आम सबके सामने आएगा तो वो डॉक्टर याद किए जाएंगे जिन्होंने अपनी जान हथेली पर लेकर लोगों को बचाया।

डॉक्टर मैंगो दशहरी आम की तरह है और यह उसी की तरह स्वाद में बहुत मीठा है।

हाजी कलीमुल्लाह की बात करें तो वो बागवानी और फल ब्रीडिंग का काम करते हैं। लखनऊ के पास मलीहाबाद में आम और अन्य फलों के प्रजनन के लिए काफी मशहूर हैं कलीमुल्लाह । उन्होंने एक ही पेड़ पर 300 से अधिक विभिन्न प्रकार के आमों को ग्राफ्टिंग तकनीकों का उपयोग करके उगाया है।

Share This