Posted By : Admin

डैंड्रफ की समस्या से है परेशान ? अपनाए ये घरेलू उपाये ,मिलेगा जल्द छुटकारा

सर्दी के मौसम में त्वचा और बाल सफेद हो जाते हैं। डैंड्रफ भी इसका मुख्य कारण हो सकता है। इससे बचने के लिए हम कुछ केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स में निवेश करते हैं। इसके बावजूद भी डैंड्रफ की समस्या कम नहीं होती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। इनकी मदद से डैंड्रफ दूर हो जाएगा और बाल चमकदार, घने और मजबूत होंगे।

आंवला पाउडर का उपयोग

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पाउडर में विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सिर की जूं और रूसी की समस्या को ठीक करते हैं। अगर आपके बाल जल्दी नहीं बढ़ते हैं तो आंवले का तेल लगाएं। इस तेल से सिर पर मालिश करें, इससे रूसी भी खत्म हो जाएगी। अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो आंवले का इस्तेमाल जरूर करें। आंवला पाउडर का पेस्ट बनाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें.

एलोवेरा का करे इस्तेमाल

रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का उपयोग क्यों कर सकते हैं? एलोवेरा का पौधा कई औषधीय गुणों और तत्वों से भरपूर होता है। जो बालों से जुड़ी कई समस्याओं को कम कर सकता है. इसका जेल डैंड्रफ दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय साबित होता है। इसके साथ ही यह बालों को जरूरी नमी देता है, बालों को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है। यह बालों को मुलायम बनाने में भी कारगर है।

नींबू का रस

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। जिसकी मदद से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. अगर आपके सिर में रूसी है, जिससे आपको बहुत खुजली होती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस लगाएं।

सबसे पहले एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। जब दोनों अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इस पेस्ट को कॉटन बॉल की मदद से जड़ों पर लगाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर कम से कम 1 घंटे तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

Share This