Posted By : Admin

70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को बड़ी सौगात , मिलेगा 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ा दिया है. सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत 70 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दे दी है। सरकार ने यह फैसला पिछले दिनों हुई कैबिनेट बैठक में लिया. इस योजना के लिए बुजुर्गों को अलग से कार्ड बनाया जाएगा। साथ ही सरकार ने कहा कि किसी भी आय वर्ग के 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकेंगे.

बनेगा अलग स्वास्थ्य कवरेज कार्ड

70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य देखभाल कवरेज के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत एक अलग कार्ड मिलेगा। जो लोग पहले से ही इस योजना के तहत कवर हैं, उन्हें विशेष रूप से उनके परिवार के वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का अतिरिक्त टॉप-अप मिलेगा।

वरिष्ठ नागरिक जो पहले से ही अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले रहे हैं, वे या तो अपना मौजूदा कवरेज जारी रख सकते हैं या आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना का विकल्प चुन सकते हैं। इस योजना से चार करोड़ परिवारों में रहने वाले छह करोड़ बुजुर्गों को लाभ मिलेगा।

परिवार के कितने लोगों को योजना में शामिल किया जा सकता है

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में एक परिवार के कितने भी सदस्य भाग ले सकते हैं। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि सदस्य इस योजना के लिए पात्र हों। आयुष्मान भारत योजना में एक परिवार के कितने सदस्य शामिल हो सकते हैं, इस पर सरकार ने कोई सीमा नहीं लगाई है। इस योजना में पात्र परिवारों के सभी सदस्यों को शामिल किया गया है, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह समझना है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के लिए एक परिवार को कितना स्वास्थ्य कवरेज मिलेगा। मान लीजिए कि आपका परिवार पांच लोगों का है और इसमें एक बुजुर्ग सदस्य भी शामिल है, जिसकी उम्र 70 वर्ष से अधिक है। ऐसे में परिवार के कुल चार सदस्यों को इलाज के लिए 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज मिलेगा और बुजुर्गों को 5 लाख रुपये का अलग से कवरेज मिलेगा। बुजुर्गों को मिलने वाला कवरेज परिवार के कवरेज में शामिल नहीं होगा.

जो परिवार पहले से ही आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर हैं, उन्हें 70 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए हर साल 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त कवर मिलेगा। हालाँकि, इसका उपयोग बुजुर्ग सदस्य के अलावा परिवार का कोई अन्य सदस्य नहीं कर सकता है।

Share This