Posted By : Admin

हर समय लगती है आलस और सुस्ती ! सुबह उठते ही करें ये काम पूरा दिन रहेगें एनर्जेटिक

अक्सर लोग सुबह ऑफिस आने के बाद थकान और आलस महसूस करते हैं ऑफिस में काम के दौरान नींद आना बहुत आम बात है। । थकान और आलस्य के कारण कई बार काम में भी मन नहीं लगता। इसका कारण फिजिकल एक्टिविटी कम करना है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं जिसके कारण उन्हें हमेशा आलस और थकान महसूस होती है। तो अगर आप आलस्य और सुस्ती से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको सुबह के समय बस ये काम करना चाहिए। अगर आप रोजाना वर्कआउट नहीं कर सकते तो आपको सुबह उठकर 3 काम करने होंगे। ऐसा करने से आपको आलस और थकान से छुटकारा मिल सकता है।

स्ट्रेचिंग करें
सुबह स्ट्रेचिंग करें. यह शरीर को फिट और सक्रिय रखने में मदद करेगा। स्ट्रेचिंग घर पर कभी भी की जा सकती है। स्ट्रेचिंग के लिए दरवाजे के पास खड़े हो जाएं। फिर पैरों को थोड़ी दूरी पर ले जाएं और फिर दरवाजे को पकड़कर स्ट्रेचिंग करें। स्ट्रेचिंग करते समय सांस अंदर-बाहर करें।

शवासन
योग न केवल आपको फिट बल्कि सक्रिय रखने में भी मदद करता है। शवासन एक बहुत ही आसान आसन है। इस योग को करने के लिए चटाई पर लेट जाएं। अब अपनी आंखें बंद कर लें. दोनों पैरों को सावधानी से अलग करें और दोनों पंजों को बगल में मोड़ें। दोनों हाथों को बिल्कुल ढीला रखें और फिर गहरी सांस लें और छोड़ें।

सीढ़ियों पर चढ़ना
आज के इस दौर में फिट और स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरूरी है। अगर आप वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो सुबह उठकर सीढ़ियां चढ़ें। ऐसा करने से शरीर फुर्तीला रहेगा। सुबह सीढ़ियां चढ़ने से शरीर एक्टिव रहेगा और पूरे दिन आलस्य महसूस नहीं होगा

Share This