Posted By : Admin

आज विश्व को ऐसी सरकारों की जरूरत है जो कि इनक्लूसिव हों और सबको साथ लेकर चलें – पीएम मोदी

यूएई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में पीएम मोदी ने कहा कि आज हम 21वीं सदी में हैं. एक तरफ दुनिया आधुनिकता की ओर बढ़ रही है और पिछली सदी से चली आ रही चुनौतियां भी व्यापक होती जा रही हैं। खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य सुरक्षा. चाहे जल सुरक्षा हो, ऊर्जा सुरक्षा हो, शिक्षा सुरक्षा हो और समाज को समावेशी बनाना हो… हर सरकार अपने नागरिकों के प्रति अनेक दायित्वों से बंधी होती है

पीएम ने आगे कहा कि आज हर सरकार के सामने ये सवाल है कि उसे किस दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ना चाहिए. मेरा मानना ​​है कि आज दुनिया को ऐसी सरकारों की जरूरत है जो समावेशी और समावेशी हों। आज दुनिया को ऐसी सरकारों की ज़रूरत है जो स्मार्ट हों, जो टेक्नोलॉजी को बड़े बदलाव का माध्यम बनायें। आज दुनिया को स्वच्छ, भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शी सरकारों की जरूरत है। आज दुनिया को ऐसी सरकारों की ज़रूरत है जो पर्यावरणीय चुनौतियों के प्रति गंभीर हों। आज ऐसी सरकारों की प्रगति है जो (जीवन जीने में आसानी, न्याय में आसानी, गतिशीलता में आसानी, नवाचार में आसानी, व्यापार करने में आसानी)

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मेरा मानना ​​है कि सरकार की कोई कमी नहीं होनी चाहिए और सरकार का कोई दबाव नहीं होना चाहिए, बल्कि मेरा मानना ​​है कि सरकार को कम से कम लोगों के जीवन में शामिल होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकार काम क्यों करे? इन 23 वर्षों में, सरकार में मेरा सबसे बड़ा दर्शन न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन रहा है। मैंने हमेशा ऐसा माहौल बनाने पर जोर दिया है जो नागरिकों में उद्यम और ऊर्जा दोनों को बढ़ावा दे।

Share This