Posted By : Admin

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी , मालदीव के राष्ट्रपति पहुंचे दिल्ली

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू प्रधानमंत्री पद के लिए नामित पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए रविवार सुबह नई दिल्ली पहुंचे.

पिछले साल नवंबर में मालदीव के राष्ट्रपति बनने के बाद मुइज्जू पहली बार भारत आ रहे हैं। मालदीव के राष्ट्रपति भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के सात देशों के नेताओं में से हैं जो आज शाम राष्ट्रपति भवन में मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंचे, जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि भारत और मालदीव समुद्री साझेदार और करीबी पड़ोसी हैं। बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, हसीना और अफीफ के अलावा, ग्रहण समारोह में भाग लेने वाले अन्य नेताओं में नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबैगी शामिल हैं। .

पीएम मोदी शपथ समारोह में हिस्सा लेने के अलावा सभी नेता राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगे. भारत और मालदीव के बीच वर्तमान में तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए नई दिल्ली द्वारा मुइज्जू को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण भी महत्वपूर्ण है। चीन के समर्थक माने जाने वाले मुइज्जू के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद पिछले साल नवंबर से भारत और मालदीव के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं।

Share This