Posted By : Admin

एलयू अब समर्थ पोर्टल से ही लेगा प्रवेश ,वीसी की बैठक में हुआ निर्णय

लखनऊ विश्वविद्यालय अब स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में छात्रों के प्रवेश पोर्टल समर्थ पोर्टल के माध्यम से लेगा। इस पर चांसलर ने शनिवार को बैठक कर अंतिम मुहर लगा दी. बैठक में सभी संकाय प्रमुखों और विभागाध्यक्षों की मौजूदगी में यह निर्णय लिया गया है. कुलपति ने स्पष्ट किया है कि यह निर्णय विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल और उच्च शिक्षा विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार लिया गया है।

फिलहाल शैक्षणिक सत्र 2024-25 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इस बीच समर्थ पोर्टल पर एडमिशन का फैसला होने के बाद यूनिवर्सिटी ने इस पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. लिंक जल्द ही जारी किया जाएगा. हालांकि, लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया जारी रहेगी. प्रवेशित छात्रों का विवरण समर्थ पोर्टल पर शामिल किया जाएगा। कुलाधिपति की बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी संकायाध्यक्ष, निदेशक एवं विभागाध्यक्ष समर्थ पोर्टल के क्रियान्वयन में तेजी लायें। प्रोफेसर मुकुल श्रीवास्तव एवं डाॅ. नागेन्द्र कुमार मौर्य ने सभी को संक्षिप्त प्रस्तुति दी। इस बैठक में विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ विनोद कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक विद्या नंद त्रिपाठी भी मौजूद थे.

एकीकृत समर्थ पोर्टल के माध्यम से अब प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों के छात्र अन्य विश्वविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रमों और उनमें प्रवेश पाने के अवसर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही एक ही समय पर प्रवेश, एक ही समय पर परीक्षाएं और एक ही समय पर परीक्षा परिणाम होंगे। इससे जहां प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी वहीं छात्रों को सुविधा भी मिलेगी। इसीलिए यह व्यवस्था लागू की जा रही है।

Share This