Posted By : Admin

गुजरात के कच्छ जिले में भूकंप के झटके किए गए महसूस , जाने कितनी थी तीव्रता

गुजरात से एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है, जहां कच्छ जिले में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह भूकंप गुरुवार सुबह करीब 3:54 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 मापी गई है। इसका केंद्र कच्छ के खावड़ा से लगभग 47 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित था। फिलहाल, किसी तरह के नुकसान या हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

गौरतलब है कि इससे पहले 23 सितंबर को भी कच्छ जिले में 3.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। इस घटना पर गांधीनगर स्थित आईएसआर ने बताया था कि भूकंप सुबह 10:55 बजे दर्ज किया गया था और इसका केंद्र रापर से लगभग 12 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था। आईएसआर ने यह भी बताया कि इस महीने सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में तीन या उससे अधिक तीव्रता के चार भूकंप आ चुके हैं।

अब सवाल उठता है कि भूकंप क्यों और कैसे आता है? दरअसल, पृथ्वी की चार प्रमुख परतें होती हैं: आंतरिक कोर, बाहरी कोर, मेंटल और क्रस्ट। वैज्ञानिक जानकारी के अनुसार, पृथ्वी की आंतरिक प्लेटें निरंतर गतिशील रहती हैं। जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं, तो सतह के नीचे कंपन उत्पन्न होता है, और जब ये प्लेटें अपनी जगह से खिसकती हैं, तो भूकंप के झटके महसूस होते हैं।

Share This