Posted By : Admin

बार-बार छींक आने से है काफी परेशान , अपनाए ये घरेलू उपाए

भारत में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है, सुबह और शाम को सुबह और देर रात को पीली ठंड महसूस हो रही है, इसका मतलब है कि ठंड करीब है। इस बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है, जिससे आपको छींक आने का खतरा ज्यादा रहता है। छींटाकशी के कारण कई बार आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते और आपके आस-पास के लोगों को भी इस बीमारी का खतरा रहता है। आइए जानते हैं कि ज्यादा छींक आने पर आप क्या घरेलू उपाय कर सकते हैं।

1.अदरक की चाय

अदरक की चाय में कई आयुर्वेदिक गुण होते हैं, जो छींक और उसके लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इस हर्बल चाय का सेवन दिन में 24 घंटे में दो बार किया जा सकता है।

2. हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और अगर आप इसे दूध में मिलाकर पीते हैं तो आपको छींक से काफी हद तक राहत मिल सकती है। हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

3. आराम जरूर करे

छींकने जैसे किसी भी प्रकार के वायरल संक्रमण में खुद को आराम देना बहुत जरूरी है, अक्सर हम जितना कम आराम करते हैं उतना बीमार पड़ते हैं। यदि आप आराम करेंगे तो आपके शरीर को छींक से लड़ने की ताकत मिलेगी।

4. सुबह और शाम भाप जरूर ले

स्टीम थेरेपी का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। इसके लिए एक कटोरे में पानी उबालें और उसमें बाम मिलाएं। अब अपने सिर पर एक तौलिया रखें और जितना हो सके गंध को सूंघने की कोशिश करें। इससे काफी राहत मिलती है

5. तुलसी के पत्ते चबाएं

तुलसी का पौधा ज्यादातर भारतीय घरों में पाया जाता है, अगर आप छींक से परेशान हैं तो इसकी पत्तियों को चबाएं या इसकी हर्बल चाय बनाकर दिन में 2 से 3 बार पिएं, यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

Share This