Posted By : Admin

लेमन टी पीने से शरीर में हो सकती है कई समस्याएं , जानें इसके साइड इफेक्ट्स

वैसे तो देश में चाय शौकीनों की कमी नहीं है। वर्तमान समय में हर तरह की चाय पीने के लिए उपलब्ध है। उनमें से एक है लेमन टी, जिसमें काली या हरी चाय के साथ नींबू का रस मिलाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि नींबू की चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह वजन घटाने के लिए भी बहुत कारगर है। बहुत से लोग नींबू की चाय पीते हैं। लेकिन, वे नहीं जानते कि लेमन टी के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आइए जानते हैं लेमन टी से क्या नुकसान हो सकता है?

1. एसिड रिफ्लक्स या जीईआरडी से पीड़ित लोगों को लेमन टी में एसिडिटी के कारण बदतर लक्षणों का अनुभव हो सकता है। यदि आपको पाचन संबंधी मौजूदा समस्याएं हैं तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

2. कुछ लोगों को नींबू सहित खट्टे फलों से एलर्जी होती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया हल्के लक्षणों जैसे खुजली या पित्ती से लेकर गंभीर प्रतिक्रिया तक हो सकती है। यदि आपको एलर्जी का संदेह हो तो चिकित्सकीय सहायता लें।

3. नींबू के रस का त्वचा पर सीधा संपर्क। विशेष रूप से सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर, यह फाइटोफोटोडर्माटाइटिस नामक स्थिति पैदा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में जलन या मलिनकिरण हो सकता है।

4. नींबू में विटामिन सी होता है, जो नॉन-हीम आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है। हालाँकि, यह आम तौर पर फायदेमंद है। आयरन अधिभार की स्थिति वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए कि वे बहुत अधिक विटामिन सी न लें।

5. कुछ लोगों को पेट खराब हो सकता है, खासकर अगर वे खाली पेट नींबू की चाय का सेवन करते हैं। यदि आप पारंपरिक चाय की पत्तियों का उपयोग कर रहे हैं तो कैफीन की मात्रा का ध्यान रखें। खासकर यदि आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं और अपने सेवन को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं।

5. नींबू कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। यह कुछ दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है या दूसरों के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। यदि आप दवाएँ ले रहे हैं तो यह सलाह दी जाती है कि संभावित अंतःक्रियाओं के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से जाँच करें।

Share This