Posted By : Admin

World Egg Day : एक दिन में कितने अंडे खानें चाहिए? जानें खानें का सही समय

विश्व अंडा दिवस हर साल अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को मनाया जाता है। इस साल यह 13 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. यह दिन अंडे के पोषण और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अंडा एक पौष्टिक भोजन है जो प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत है। अंडे में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर को प्रोटीन बनाने के लिए आवश्यक होते हैं। अंडे में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12 और कोलीन भी होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं।

एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए?

एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में दो से तीन अंडे का सेवन करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक, एक अंडे में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए एक दिन में दो से तीन अंडे खाने से शरीर को लगभग 14 से 21 ग्राम प्रोटीन मिलता है। यह मात्रा एक स्वस्थ व्यक्ति की दैनिक प्रोटीन आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। जिन लोगों को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है (जैसे एथलीट या जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं) उन्हें दिन में चार से पांच अंडे का सेवन करना चाहिए। इससे उन्हें अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी।

अंडा किस समय खाना चाहिए?

स्वास्थ्य और फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार अंडे खाने का सबसे अच्छा समय सुबह है। अंडे में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और भूख को कम करते हैं। सुबह नाश्ते में अंडे खाने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं और अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच सकते हैं। इसके अलावा व्यायाम के तुरंत बाद अंडे भी खाये जा सकते हैं।

Share This