Posted By : Admin

डेंगू बुखार से बचनें के लिए तुरंत करें ये आसान काम

डेंगू बुखार एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है जो तेजी से फैलता है। हालाँकि, कुछ सरल निवारक उपाय करने से इसके प्रसार को कुछ हद तक नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। हर साल मानसून और ठंड की शुरुआत के दौरान डेंगू बुखार के मामले तेजी से बढ़ते हैं। इसके काटने से न केवल दर्द होता है, बल्कि व्यक्ति बीमार होकर बहुत कमजोर हो जाता है और फिर उसे ठीक होने में समय लगता है। आइए जानते हैं कि हम कुछ उपाय अपनाकर इस खतरे से कैसे बच सकते हैं।

घर में मच्छरों को पनपने न दें

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से घरों में मच्छर पनपने लगते हैं, जिन्हें हर तरह से रोकना चाहिए। अपने घर को नियमित रूप से साफ़ करें। चूंकि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इसलिए कूलर, गमले और कंटेनरों को साफ रखें। टंकी को छत पर रखें। कूलर में 2 चम्मच मिट्टी का तेल डाल दीजिए.

दरवाज़ों और खिड़कियों पर जाली लगाएं

मच्छरों को घर में आने से रोकें। इसके लिए एंट्री प्वाइंट को हर हाल में ब्लॉक कर दें। मच्छरों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए आपको दरवाजों और खिड़कियों पर स्टील या प्लास्टिक की जाली लगानी चाहिए। यदि लाइट चालू है तो उसे बंद कर दें।

मोहल्ले की साफ़ई करें

घर की सफ़ाई के साथ-साथ आस-पड़ोस की सफ़ाई करना भी ज़रूरी है, क्योंकि यहीं मच्छरों के पनपने की कई जगहें बनती हैं। सड़कों, तालाबों, फव्वारों, नारियल के गड्ढों, पानी भरे टायरों और खुली नालियों जैसे गड्ढों को रोकें

Share This