Posted By : Admin

सफेद तिल खाने से शरीर में मिलते है कई फायदें, इन बीमारियों से रहेगें दूर

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें सर्दियों में खाने से जड़ी-बूटियों की तरह फायदा होता है और उनमें से एक है तिल, जिसे विंटर सुपरफूड कहा जाता है। कहा जाता है कि ठंड के दिनों में तिल शरीर को गर्म रखने और कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है, सर्दियों में तिल खाने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है.

तिल के बीज में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर तिल के सेवन से कब्ज और अपच की समस्या भी दूर हो जाती है, तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सर्दियों में तिल किसी खजाने से कम नहीं हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें- तिल के बीज में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. तिल के बीज लिगनेन, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व धमनियों में प्लाक को बनने से रोकते हैं और बीपी को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। तिल का तेल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।

कब्ज से मिलता है आराम – सुबह के समय तिल खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. तिल के बीज में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। तिल खाने से पेट और पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इससे कब्ज और अपच की समस्या भी दूर हो जाती है. तिल के बीज आंतों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

Share This