Posted By : Admin

ये 3 एक्सरसाइज करें रोजाना , दिल की सेहत को बनाए बेहतर

आज की बदलती जीवनशैली में लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में खुद को दिल की बीमारियों से दूर रखने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी है। कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो आपके हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और मोटापे को नियंत्रण में रखते हैं, साथ ही आपको खराब कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी से भी बचाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि क्यों व्यायाम आपके दिल को स्वस्थ और बेहतर बनाएगा:

1. एरोबिक व्यायाम

एरोबिक व्यायाम एक उच्च, सक्रिय और ऊर्जावान व्यायाम है, जो आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे रक्तचाप और हृदय संबंधी सभी बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, एरोबिक व्यायाम हृदय पंप को बेहतर बनाता है, जिससे नसों में रुकावट खुल जाती है। यह टाइप 2 मधुमेह के खतरे को भी कम करता है और यदि आप प्री-डायबिटिक हैं तो आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है।

2. स्ट्रेंथ वर्कआउट

स्ट्रेंथ वर्कआउट का शरीर की संरचना पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं या जिनका वजन अधिक है उनमें हृदय रोग होने की संभावना अधिक होती है। इस मामले में, वसा हानि और कोर मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए शक्ति प्रशिक्षण सबसे अच्छा है। एरोबिक व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण का संयोजन खराब कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम करता है। आप स्ट्रेंथ वर्कआउट में हैंड वेट, डम्बल या बारबेल जैसे फ्री वेट के साथ पुश-अप्स, स्क्वैट्स और चिन-अप्स जैसे शरीर-प्रतिरोधक व्यायाम कर सकते हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, प्रति सप्ताह कम से कम 2 दिन स्ट्रेंथ वर्कआउट अवश्य करना चाहिए। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

3.  स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग जैसा वर्कआउट सीधे तौर पर दिल की सेहत को फायदा नहीं पहुंचाता है। हालाँकि, स्ट्रेचिंग आपके शरीर को लचीला बनाकर मस्कुलोस्केलेटल स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है और जोड़ों के दर्द, ऐंठन और अन्य मांसपेशियों की समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करती है।

Share This