Posted By : Admin

घर नें इस आसान तरीके से चेक करें शहद असली है या नहीं

असली शहद वह है जो किसी भी प्रकार की मिलावट और मिलावट के बिना बाहरी उत्पादों से बनाया जाता है। ‘शुद्ध मोनोफ्लोरल शहद’ मुख्य रूप से एक ही पौधे की प्रजाति के पराग से प्राप्त होता है। वहीं,’शुद्ध असली मल्टी फ्लोरल शहद’ कई पौधों की प्रजातियों से प्राप्त होता है। हालाँकि, ‘असली’ शब्द का मतलब यह नहीं है कि शहद आवश्यक रूप से कच्चा या जैविक है।

दुनिया भर में शहद की भारी मांग के कारण, असली शहद ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। ये शहद कभी-कभी सामान्य शुद्धता परीक्षणों को भी पास कर लेते हैं, जिससे पतले, दूषित उत्पाद बाजार तक पहुंच जाते हैं। इसलिए, उपभोक्ताओं को सावधान रहना चाहिए और संभावित मिलावटी शहद किस्मों के बीच असली शहद की पहचान करना सीखना चाहिए। नीचे कुछ सरल परीक्षण दिए गए हैं जिन्हें आप घर पर ही करके पता लगा सकते हैं कि शहर साफ़ है या नहीं

1.लकड़ी के एक सिरे पर शहद लगाकर आग में रख दें। यदि शहद आसानी से जल जाए तो वह शुद्ध है। यदि शहद जलता नहीं है या धीरे-धीरे जलता है, तो इसे मिलाया जाता है।

2.एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं। यदि शहद पानी में घुल जाए तो उसे मिलाया जाता है। यदि शहद पानी में न घुलकर बैठ जाए तो वह शुद्ध है

3.अपनी उंगली पर थोड़ा सा शहद लें और उसे मलें। यदि शहद चिपचिपा है और बहता नहीं है, तो यह शुद्ध है। यदि शहद चिपचिपा न हो और बहता हो तो उसे मिलाया जाता है।

Share This