Posted By : Admin

चावल को इन 3 तरीकों से बनाकर खाएंगे तो वजन होगा कम , एक हफ्ते में दिखेगा रिजल्ट

चावल कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, यह अक्सर वजन के प्रति जागरूक व्यक्तियों की परहेज सूची में होता है। लेकिन सच्चाई यह है कि वजन घटाने या अपनी यात्रा से समझौता किए बिना सफेद चावल का आनंद लेने के स्मार्ट तरीके हैं। यह सब इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे पकाते हैं! हां, केवल चावल पकाने की प्रक्रिया को बदलकर, आप अपने पसंदीदा चावल के व्यंजनों का आनंद लेना जारी रख सकते हैं और अतिरिक्त वजन भी कम कर सकते हैं।

एक कारण है कि सफेद चावल को आमतौर पर वजन घटाने वाले आहार में शामिल नहीं किया जाता है। जब आप उन अतिरिक्त किलो को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसकी उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री और कैलोरी भार एक बाधा की तरह लग सकता है। यह स्टार्च से भरपूर होता है, जो प्रभावी रूप से वजन घटाने को रोकता है। हालाँकि, सारी आशा ख़त्म नहीं हुई है। वजन घटाने के लिए सफेद चावल को अपने आहार में उपयुक्त बनाने के कई तरीके हैं। आइये जानते हैं कैसे?

उबले चावल का घोल

वजन घटाने के लिए सफेद चावल खाने का एक और गुप्त चावल नुस्खा है उबले हुए चावल (चावल में आंशिक रूप से उबला हुआ चावल)। सफेद चावल के विपरीत, उबले चावल को भिगोने, भाप में पकाने और सुखाने जैसी एक अनूठी प्रसंस्करण विधि से गुजरना पड़ता है। यह प्रक्रिया इसके पोषण मूल्य को बढ़ाती है और इसकी बनावट को बदल देती है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

नारियल के साथ पकाएं

सफेद चावल पकाते समय नारियल का तेल मिलाने और पकाने के बाद चावल को फ्रिज में रखने से चावल की कैलोरी सामग्री कम हो सकती है। यह इस तथ्य के कारण है कि यह चावल में प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा को बढ़ाता है, जो एक प्रकार का फाइबर है जिसे आपका शरीर पचा नहीं सकता है। – एक बर्तन में पानी डालकर उबाल लें. हर आधे कप चावल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। पानी में नारियल का तेल मिला लें. चावल को उबलते पानी में डालें और लगभग 40 मिनट तक पकाएँ। पकाने के बाद चावल को करीब 12 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें

Share This