Posted By : Admin

पीएम मोदी ने झारखंड की जनता को दिया 7200 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि झारखंड को 50,000 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात मिली है और यह 100 फीसदी रेल विद्युतीकरण करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है.

उन्होंने कहा कि आदिवासियों ने देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है लेकिन उन्हें उचित पहचान नहीं मिली है.

प्रधानमंत्री ने आदिवासियों के योगदान के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि देश हमेशा आदिवासी योद्धाओं का ऋणी रहेगा.

उन्होंने राष्ट्र के विकास के लिए चार स्तंभों – महिलाओं, किसानों, युवाओं और मध्यम वर्ग और गरीबों – के सशक्तिकरण की आवश्यकता पर जोर दिया।

प्रधान मंत्री ने कहा कि 70 प्रतिशत आबादी को जलजीवन मिशन के तहत कवर किया गया है, 100 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया गया है और 2014 से पूर्ण एलपीजी कवरेज है।

मोदी ने कहा कि विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) मिशन और ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ जैसे अभियान देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे मोदी ने मंगलवार रात रांची में 10 किलोमीटर लंबा रोड शो किया और बुधवार को आदिवासी गौरव के प्रतीक बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी, जिसे इस रूप में मनाया जाता है. जनजातीय गौरव दिवस और झारखंड स्थापना दिवस. मौके पर भी पड़ी है.

प्रधानमंत्री ने खूंटी फुटबॉल ग्राउंड में कमजोर आदिवासी समूहों के विकास के लिए 24,000 करोड़ रुपये की योजना की शुरुआत की.

उन्होंने राज्य में 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के अलावा, ‘विकासित भारत संकल्प यात्रा’ भी शुरू की और पीएम-किसान योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी की।

Share This