Posted By : Admin

छठ पूजा की वजह से दिल्ली में 19 नवंबर को बंद रहेंगी शराब की दुकानें , ये है वजह 

छठ पूजा का त्योहार शुक्रवार से शुरू हो गया है. इसे देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली सरकार के एक्साइज कमिश्नर ने छठ पूजा के मौके पर 19 नवंबर को दिल्ली में ड्राई डे घोषित किया है. इसका मतलब है कि दिल्ली में रविवार को शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इस दौरान शराब की दुकानों में शराब की बिक्री नहीं होगी.

इससे पहले दिल्ली सरकार के एक्साइज डिपार्टमेंट ने पिछले महीने अक्टूबर से दिसंबर तक 6 ड्राई डे घोषित किए थे. अधिकारियों ने कहा कि चार सरकारी निगमों द्वारा संचालित शहर की 637 खुदरा दुकानें 2 अक्टूबर (गांधी जयंती), 24 अक्टूबर (दशहरा), 28 अक्टूबर (वाल्मीकि जयंती), 12 नवंबर (दिवाली), 27 नवंबर (गुरुवार) को बंद रहेंगी। नानक जयंती) और 25 दिसंबर (क्रिसमस) को बंद रहेगा।

आबकारी विभाग हर तीन माह में शुष्क दिवस घोषित करता है

गौरतलब है कि सरकार का उत्पाद शुल्क विभाग हर तीन महीने में ड्राई डे घोषित करता है. दिल्ली में साल में 21 शुष्क दिन होते हैं, जो देश में सबसे ज्यादा है। ड्राई डे पर शराब की बिक्री प्रतिबंधित है. इससे पहले, अरविंद केजरीवाल सरकार ने 1 जुलाई, 2023 से 30 सितंबर, 2023 तक की अवधि के लिए शुष्क दिनों की सूची जारी की थी। इस सूची में 29 जुलाई को मुहर्रम, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 07 सितंबर को जन्माष्टमी और 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद शामिल है।

Share This