Posted By : Admin

अदरक का पानी पीने से शरीर को मिलते है कई फायदे , जानें एक्सपर्ट की राय

आजकल लोग अदरक का इस्तेमाल कई तरह से करते हैं। अदरक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं, ज्यादातर महिलाएं इसका इस्तेमाल अपने खाने में करती हैं जैसे- कभी अदरक की चाय बनाने में, कभी सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए आदि। साथ ही अगर दिन की शुरुआत स्वस्थ भोजन से की जाए तो इससे शरीर में ऊर्जा और उत्पादकता बनी रहती है। शरीर है जो लोग अपनी फिटनेस को लेकर गंभीर हैं वे अक्सर अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी, तुलसी पानी और नींबू पानी से करते हैं।

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि अदरक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप सुबह अपने दिन की शुरुआत अदरक के पानी से करते हैं तो इससे आपकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। हालांकि, कई लोग सुबह के समय अदरक की कड़क चाय पीने के शौकीन होते हैं। क्योंकि यह चाय स्वाद के साथ-साथ सामान्य चाय से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होती है और इसे पीने से आपको गैस की समस्या नहीं होती है।

इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि अदरक थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देकर शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है। सुबह अदरक का पानी पीने से भी कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। यह वजन घटाने में मदद करता है।

1. पाचन क्रिया में सुधार: अदरक में पाए जाने वाले एंजाइम पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह अपच, एसिडिटी, पेट फूलना और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

2. दर्द और सूजन कम करता है: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में दर्द और मासिक धर्म ऐंठन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

3. मोटापा कम करने में सहायक: अदरक का पानी चयापचय को बढ़ावा देने और वजन कम करने में मदद कर सकता है। यह शरीर को वसा जमा करने से रोकता है और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। यह सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों से लड़ने में भी प्रभावी है।

5. मतली और उल्टी से राहत: अदरक मतली और उल्टी को कम करने में मदद करता है। यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस और गति बीमारी से राहत दिलाने में भी प्रभावी है।

6. मधुमेह को नियंत्रित करता है: अदरक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Share This